महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स की चुनौतियाँ

05 December 2017
img

आज एक कामकाजी महिला होना आम बात है और लगभग सभी उद्योगों में महिलाओं की भूमिका देखी जा सकती है। 

हालांकि, अभी भी कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जहां महिलाओं की कमी को महसूस किया जा सकता है।आज से दस साल पहले तक भारत में औरतों के लिए ब्लू कालर जॉब्स की अवधारणा को असामान्य माना जाता था।

 ब्लू कॉलर जॉब्स में, जिसमें मैनुअल श्रम की आवश्यकता होती है, पुरुषों का वर्चस्व था। लेकिन अब महिलाएं इन उद्योगों में अपना रास्ता बना रही हैं। आइए देखें कि यह क्यों हो रहा है और कर्मचारियों के लिए इसका क्या महत्त्व है? 

ब्लू-कॉलर जॉब्स में महिलाओं के लिए प्रतियोगिता उच्च है। दशकों तक ब्लू कालर जॉब्स में पुरुषों का वर्चस्व रहा है जिसे चुनौती देना महिलाओं के लिए कुछ मुश्किल है। महिलाओं को उद्योग में प्रवेश करने के साथ, यह कंपनियों को अधिक विकल्प देता है कि वे किसे चुनते हैं। इस कारण में पुरुषों और महिलाओं में वेतन अंतर अधिक हो जाता है।

उद्योग में महिलाओं को नौकरी पर यौनवाद और यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि यह व्यवहार गैरकानूनी है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अक्सर महिलाओं के लिए हर सुबह इसका सामना करना मुश्किल हो सकता है।
वेतन अंतर और यौन उत्पीडन के अलावा, महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना भी एक चुनौती हो सकती है। चूंकि बहुत से असंगठित उद्योगों में मातृत्व अवकाश नियमों का पालन करने या दुर्घटना और चिकित्सा समस्याओं के लिए त्वरित उपचार देने की उचित व्यवस्था नहीं होती है, इसलिए नीले-कॉलर की नौकरियों में महिलाओं को स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत पड़ने पर संघर्ष करना पड़ सकता है।पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स कुछ अधिक खतरनाक हैं। बायलर, इलेक्ट्रिक लाइन्स, रेल लाइन्स, ट्रक ड्राइवर और पावर लाइन श्रमिक जैसे कार्य, जो कि सबसे खतरनाक कामकाजी परिस्थितियों में किये जाते हैं, वहां महिलाओं को कार्यरत करना असामान्य माना जा सकता है।हालांकि, उचित कार्यकुशलता और आत्मविश्वास के साथ महिलाएं ऐसे कार्यों के लिए भी आवेदन कर सकती हैं और इन खतरनाक कार्यों में भी अपनी कुशल कार्य दक्षता का परिचय दे सकती हैं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया

महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स की चुनौतियाँ

आज एक कामकाजी महिला होना आम बात है और लगभग सभी उद्योगों ...

भारत की 10 सर्वोच्च कौशल आधारित नौकरियाँ

पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व उछाल आया है। और इस तरह ...

साक्षात्कार के लिए तैयारी कैसे करें

साक्षात्कार का उद्देश्य यह समझना है कि आपके पास नौकरी के लिए ...

इंटरव्यू के लिए बायोडाटा कैसे बनाएँ

क्या आप नौकरी की तलाश में हैं? यदि हाँ, तो सबसे पहले आपको अपना एक...

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण सवाल

इंटरव्यू में जाते समय सबसे बड़ी जिज्ञासा यह होती है कि हमसे क्या पूछा जाएगा।

भारत की महत्वाकांक्षी कौशल विकास योजना

भारत में अब तक कौशल कार्य पारंपरिक रूप से सीखे और किये जाते थे।

Search Jobs